Why Passive Income

Passive Income  क्यों जरूरी है ?

अगर हम अपनी रोजमर्राह की जीवन शैली को देखे तो हम पाएंगे की हमारे खर्च करने के साधन तो बहुत अधिक है।  लेकिन कमाई के साधन बहुत कम है। हम जब सुबह अपने बिस्तर से उठते है और शाम को जब अपने बिस्तर पर सोने के लिए जाते है तो  जिन जिन वस्तुओं का उपयोग करते है उनमें से 99% वस्तुएँ पैसे से आती है। यानि कि खाने पीने की वस्तुओ से लेकर हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली लगभग  सभी वस्तुओं को पाने के लिए हमे पैसे खर्च करने पड़ते है, हर कदम पर हम पैसे खर्च कर रहे होते है।

जहाँ एक तरफ पैसे खर्च करने के रिसोर्सेज बहुत अधिक है, वहीँ दूसरी तरफ कमाई के रिसोर्सेज मुश्किल से एक या दो होते है। और अधिकतर लोग इसी अंतर की वजह से हमेशा जिंदगी में झूझते रहते है।

Types of Income:

Income को अगर हम टाइप के आधार पर बांटे तो ये दो तरह की होती है

  • Active Income
  • Passive Income

Active Income:

ये वो इनकम है जिसमे हम जितना टाइम काम करते है उतने ही टाइम के हमे पैसे मिलते है। अगर हम जॉब करते है तो जब जब हम जॉब पर जाते है तब तब हमे पैसे मिलते है।  अगर एक दिन भी हम जॉब पर नहीं जाते तो हमे पैसे नहीं मिलते है। यानी जितने टाइम Active रहते है उतने ही टाइम के पैसे मिलते है।

फिर चाहे आप कोई भी professionalist हो जैसे Lawyer, CA, Doctor, Engineer या किसी भी तरह की जॉब, या फिर कोई दुकानदार, आप सभी Active Income  पाते है। दुकानदार भी जिस दिन अपनी दुकान नहीं खोलता है उस दिन उसकी कोई कमाई नहीं होती है।

Passive Income:

ये वो इनकम है जिसमे आप काम ना भी करें तो भी आपके पास पैसे आते रहते है। क्योंकि इसमें आपके लिए या तो पैसा काम कर रहा होता है या फिर दूसरे लोग काम कर रहे होते है। यानि कि इसमें आपके assets काम कर रहे होते है। जैसे

  • Business (जिसमे लोग आपके लिए काम करते है)
  • Royalty (जैसे अगर आपने कोई बुक लिखी है तो उसके बिकने पर आने वाली कमाई)
  • Rent from property (इसमें पैसा आपके लिए काम कर रहा होता है)
  • Fix Deposit
  • Bonds
  • Stocks & equity etc
  • Income from website (blogs etc), mobile app.
  • Income from social media (like youtube, facebook etc)
  • और भी दूसरे तरीके जिसमे आपको हमेशा Active ना रहना पड़े।

Robert Kiyosaki ने अपनी book  “Cashflow Quadrant” में बहुत अच्छे से इस अंतर को समझाया है। Cashflow Quadrant By Robert Kiyosaki

अगर आप Active Income के भरोसे अपनी जिंदगी को काट रहे है तो आप बहुत मुश्किल में पड़ सकते है।  क्योंकि अगर आपकी Active Income का रिसोर्स जिस दिन भी बंद हो गया तो आप और आपका परिवार मुश्किल में पड़ जायेंगे क्योंकि आपके खर्च के रिसोर्सेज बंद नहीं होंगे।

ऊपर दिए गए Passive Income के सभी साधनों  में से आपके पास कोई भी साधन नहीं है तो आज से ही अपने Assets बनाना शुरू कीजिए और अपने व्यस्त जीवन शैली से  थोड़ा थोड़ा टाइम निकालकर अपनी Passive Income बढ़ाने पर ध्यान दीजिए जिससे आपको आने वाले ३-४ साल बाद अपनी Active Income  के भरोसे ना रहना पड़े।

अगर आप दुनिया के सभी संपन्न अमीर लोगो की कमाई पर एक नजर डाले तो आप पाएंगे कि वो सभी लोग अपनी Active Income पर निर्भर नहीं रहते बल्कि उनकी कमाई का अधिकाँश हिस्सा Passive Income ही होता है। उन्होंने अपना अधिक समय अपने assets बनाने में लगाया और एक समय के बाद वो अपनी Income को लेकर कभी चिंतित नहीं रहते।  तो अगर आपको भी अगर अपना जीवन खुशहाली से भरपूर जीना है तो आप भी अपनी Passive Income के resources पर काम शुरू कर देना चाहिए।

आप अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, धन्यवाद।

Please follow and like us:
error0

You may also like...

6 Responses

  1. upendra says:

    good post

  2. st18dec says:

    Nice post

  3. st18dec says:

    Good points, me must focus on passive income resources.

  4. N K Pangasa says:

    Very true and very good suggestion

  5. Kagerove says:

    I have observed that online education is getting well-known because accomplishing your degree online has turned into a popular choice for many people. A large number of people have certainly not had a chance to attend a normal college or university however seek the raised earning possibilities and a better job that a Bachelor Degree gives. Still other people might have a degree in one field but would want to pursue some thing they already have an interest in.
    Anonymous links