How to getup early in the morning

सिर्फ ये एक काम रोज कर लेना बस

अक्षय कुमार से सीख 

एक बार सुपर स्टार अक्षय कुमार से एक पत्रकार ने पूछा  कि आप कैसे लगातार लगभग हर ३-४ महीने एक फिल्म ले आते हो, कहाँ से इतनी एनर्जी और इतना मोटिवेशन लेकर आते हो, और कैसे इतने फिट रह पाते हो।  अक्षय कुमार ने कहा कि आपका लास्ट क्वेश्चन ही इसका जवाब है। मैं फिट रहता हूँ इसीलिए इतना सब कुछ कर पाता हूँ। पत्रकार ने कहा कि हाँ हमे पता है की आप रोज सुबह ५ बजे उठ जाते है और फिर एक्सरसाइज करते है और इसीलिए इतने फिट रहे पाते है।  अक्षय कुमार ने आगे कहा कि ये तो महत्वपूर्ण है ही कि मैं सुबह उठ जाता हूँ। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात ये है कि मैं सुबह कैसे उठ पाता हूँ। और जो जवाब अक्षय कुमार ने दिया मैं भी उस बात से इत्तेफाक रखता हूँ।

दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट को लिखने का मोटिवेशन भी यही है।  कि कैसे हम अपने आप को अपने टाइम को मैनेज करें कि रोज सुबह जल्दी  उठा जा सके।

लगातार क्यों नहीं कर पाते है 

हम सब जानते है कि सुबह उठना एक्सरसाइज करना हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है।  दरअसल हम सभी इस मामले में बहुत ज्ञानी है और हम सब ये भी जानते है कि किस टाइम क्या करना है ? जैसे कि सुबह ४-५ बजे के बीच उठना है फिर एक्सरसाइज करनी है योग करना है फिर अपनी ToDo लिस्ट बनानी है उसके हिसाब से दिनभर का टाइम मैनेज करना है।  जानते तो हम सब कुछ है और हमने इसके लिए हमने बहुत सी किताबे पढ़ रखी है बहुत सी वीडियो देख रखी है हम जागरूक भी बहुत है और अपने आप को मोटीवेट भी बहुत करते है फिर २-४ दिन प्रयास भी करते है लेकिन फिर भी कंटिन्यू नहीं कर पाते।

और हम सभी का एक ही जवाब होता  है कि यार बहुत कोशिश करने के बाद भी सुबह जल्दी नहीं उठ पाते।  आपको पता है दोस्तों कि अक्षय कुमार ने “सुबह जल्दी कैसे उठ पाता हूँ” इसका क्या जवाब दिया ?

अक्षय कुमार का जवाब 

उन्होंने कहा मैं सुबह जल्दी इसलिए उठ पाता हूँ क्योंकि मैं रात में जल्दी सो जाता हूँ। मैं कभी रात में १० बजे के बाद जागता ही नहीं हूँ।  और दोस्तों यही वो बात है जिसके लिए मैं भी अक्षय कुमार की इस बात से पूर्णतया सहमत हूँ। देखने में ये बात बहुत ही साधारण सी लगती है लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है।  


आप मत कीजिये अपना फोकस सुबह उठने पर

आप मत कीजिये अपना फोकस सुबह उठने पर, एक्सरसाइज करने पर, या अपने टाइम को मैनेज करने पर, आपको बस एक बात रोजाना अपने आप से बोलनी है कि मुझे हर हाल में रात में १० बजे तक सो जाना है।  और मेरा यकीन मानिए अगर आपने सिर्फ एक महीने तक लगातार ये काम कर लिया तो उसके बाद आप एक अलग ही इंसान बन कर निकलेंगे। क्योंकि अगर आप १० बजे से पहले सो गए तो सुबह आपको झक मारकर उठना ही पड़ेगा।  और सुबह जल्दी उठ जाएंगे तो आपके बाकी काम अपने आप ही मैनेज हो जाएंगे। तो आपको सुबह जल्दी नहीं उठना है बल्कि रात में जल्दी सोना है।

Just Do It Now 

तो आज से ही शुरू कर दीजिये इस काम को और कमैंट्स के माध्यम से  बताइये मुझे कि आप कितने सफल हुए। आपके और कोई सुझाव हो तो वो भी आप मुझसे शेयर कर सकते है। आज बस इतना ही धन्यवाद जयहिंद।

Please follow and like us:
error0

You may also like...